IPL 2024 की चैंपियन बनी KKR, T20 World Cup के लिए न्यूयॉर्क पहुंची टीम इंडिया, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें


Sports Top 10- India TV Hindi

Image Source : AP/BCCI
खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 का फाइनल मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमों के बीच खेला गया। केकेआर की टीम ने इस मैच में 8 विकेट से बाजी मारी और 17वें सीजन की चैंपियन टीम बनी। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया के 10 खिलाड़ी न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Table of Contents

KKR ने जीता आईपीएल 2024 का खिताब 

फाइनल मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था जो पूरी तरह गलत साबित हुआ। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 18.3 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकी और 113 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस टारगेट को 10.3 ओवर में ही 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया और तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। 

Virat Kohli ने ऑरेंज कैप जीतकर रचा इतिहास

आईपीएल 2024 की ऑरेंज कैप विराट कोहली के नाम रही है। विराट कोहली ने इस साल आईपीएल में 15 मैच खेले। इस दौरान विराट ने 61.75 की औसत से 741 रन बनाए। इस सीजन उनके बल्ले से 5 अर्धशतक और 1 शतक देखने को मिला। बता दें विराट कोहली आईपीएल में दूसरी बार ऑरेंज कैप जीतने में कामयाब रहे हैं। इससे पहले उन्होंने साल 2016 में भी ऑरेंज कैप अपने नाम की थी। इसी के साथ विराट कोहली आईपीएल में पहले भारतीय बल्लेबाज बने हैं, जिसने 2 बार ऑरेंज कैप पर कब्जा किया है। 

पर्पल कैप पर हर्षल पटेल का कब्जा 

इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में पंजाब किंग्स के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल सबसे आगे रहे। वह पर्पल कैप को जीतने में कामयाब रहे। उन्होंने इस सीजन कुल 14 मैचों में खेलते हुए 49 ओवर्स की गेंदबाजी की जिसमें हर्षल ने 19.14 के औसत से कुल 24 विकेट हासिल किए। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा विकेट के मामले में दूसरे नंबर पर काबिज वरुण चक्रवर्ती ने कुल 21 विकेट हासिल किए।

नितीश रेड्डी चुने गए इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन

सनराइजर्स हैदराबाद के युवा खिलाड़ी नितीश रेड्डी ने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड जीता। नितीश रेड्डी ने आईपीएल 2024 में कमाल का प्रदर्शन किया। वह अपनी खेल से सभी को प्रभावित करने में सफल रहे। उन्होंने आईपीएल 2024 के 13 मैचों में 303 रन बनाए, जिसमें 2 अर्धशतक शामिल थे। इसके अलावा उन्होंने तीन विकेट भी अपने नाम किए।

वेंकटेश अय्यर की ऐतिहासिक पारी 

केकेआर की तरफ से प्लेऑफ मैचों में वेंकटेश अय्यर के बल्ले का कमाल देखने को मिला जिन्होंने क्वालीफायर-1 और फाइनल मैच में अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, आईपीएल प्लेऑफ में ये उनका लगातार चौथा अर्धशतक था। वेंकटेश अय्यर अब आईपीएल के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिनके बल्ले से प्लेऑफ मैचों में लगातार 4 पारियों में 50 प्लस स्कोर देखने को मिला है।

न्यूयॉर्क पहुंची टीम इंडिया

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया का पहला बैच न्यूयॉर्क पहुंच गया है। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और बाकी सहयोगी स्टाफ भी न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। न्यूयॉर्क पहुंचने वाले खिलाड़ियों में रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल भी शामिल हैं। रिजर्व खिलाड़ी शुभमन गिल और खलील अहमद भी उनके साथ मौजूद हैं। 

T20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हुआ ये खिलाड़ी

टी20 वर्ल्ड कप से पहले वेस्टइंडीज को अपने स्क्वॉड में बड़ा बदलाव करना पड़ा है।  जेसन होल्डर चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ओबेड मैककॉय को टीम में शामिल किया गया है। होल्डर को काउंटी चैंपियनशिप 2024 के दौरान चोट लगी थी, जिसे ठीक होने में समय लगेगा। 

ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक में नहीं खेलेंगे नीरज चोपड़ा

28 मई से चेज गणराज्य में होने वाले ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक 2024 में भारतीय स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा हिस्सा नहीं लेंगे, जिसके पीछे की वजह का खुलासा अब खुद नीरज ने अपने एक बयान से किया है। उन्होंने बताया है कि वह चोटिल नहीं और प्रैक्टिस के दौरान मांसपेशियों में कुछ दिक्कत महसूस होने की वजह से उन्होंने चेक रिपब्लिक में होने वाले इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है।

मलेशिया मास्टर्स के फाइनल में हारी पीवी सिंधु

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट का फाइनल जीतने से चूक गई। उन्हें फाइनल मैच में वांग झी यी ने हराया। उन्हें फाइनल मैच में पहला गेम जीतने के बाद भी हार का सामना करना पड़ा। पिछली बार वह 2022 सिंगापुर ओपन में खिताब जीती थीं। तब से ही उनका खिताबी का सूखा बरकरार है। 

दीपा करमाकर ने एशियाई सीनियर चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर रविवार को महिला वॉल्ट स्पर्धा में पीला तमगा हासिल कर एशियाई सीनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली देश की पहली जिमनास्ट बन गईं। दीपा ने प्रतियोगिता के आखिरी दिन वॉल्ट फाइनल में 13.566 का औसत स्कोर बनाया। उत्तर कोरिया की किम सोन हयांग (13.466) और जो क्योंग ब्योल (12.966) ने क्रमश: सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीते। 

Latest Cricket News





Source link

x