महाभारत और रामायण से भी ज्यादा 90s के इस शो को देखने के लिए पागल हो गए थे लोग, भेज दिए थे 14 लाख पोस्टकार्ड



महाभारत और रामायण से भी ज्यादा 90s के इस शो को देखने के लिए पागल हो गए थे लोग, भेज दिए थे 14 लाख पोस्टकार्ड

आज मनोरंजन का जरिया काफी आसान हो गया है. आप ट्रैवल कर रहे हों या घर पर अपने बिस्तर पर लेटे हों मोबाइल फोन पर ही अपने मनचाहे शोज और फिल्मों को देख सकते हैं. ओटीटी और डिजिटल मनोरंजन की दुनिया इतनी बढ गई है कि अब एंटरटेनमेंट के लिए टीवी का रिमोट हाथ में थामने की भी जरूरत नहीं. लेकिन एक समय था जब महज दूरदर्शन ही लोगों के मनोरंजन का एक जरिया था, जहां एक साथ आवाज और तस्वीर नजर आती थी. रंगोली से लेकर महाभारत और रामायण तक उस जमाने के मशहूर शो थे. लेकिन इनके बीच 90 के दशक का एक शो ऐसा भी था, जिसने लोगों के मन में ऐसी जगह बना ली कि वह सबका चहेता बन गया. इस शो ने वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

रेणुका शहाणे का शो सुरभि

हम बात कर रहे हैं रेणुका शहाणे और सिद्धार्थ काक के शो सुरभि की. ये शो साल 1990 से 2001 तक प्रसारित हुआ. दूरदर्शन का ये शो सबका पसंदीदा था. शो में भारत की संस्कृति और स्थानीय कला को दिखाया जाता था. लोग अपनी चिट्ठियां भेज कर अपनी बात पहुंचाते थे. शो पर देखते ही देखते इतनी चिट्ठियां आने लगी कि डाक विभाग भी परेशान हो गया. ट्रकों पर लाद कर लोगों के पत्र लाए जाते थे.

लिंबा बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हुआ दर्ज

हाल में सिद्धार्थ कनन के शो पर सुरभि के होस्ट सिद्धार्थ काक ने बताया कि, “सुरभि टीवी शो की वजह से पोस्टकार्ड खत्‍म होने लगे थे. हमें इतने सारे पोस्टकार्ड मिलने लगे कि हमारा नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हुआ. एक बार तो हमें एक हफ्ते में 14 लाख पोस्टकार्ड मिले थे”.

उन्होंने ये भी बताया कि एक बार अंधेरी पोस्ट ऑफिस से फोन आया कि आकर चिट्ठियां ले जाइए, यहां रखने की जगह नहीं है. फिर एक ट्रक पर लाद कर पत्र लाए गए. डाक विभाग परेशान हो गया और शिकायत मंत्रालय तक पहुंच गई. इसके बाद मजबूरी में पोस्टकार्ड की कीमत बढ़ा दी गई.

वीडियो: वो फिल्म जिसके Producer बने 5 लाख किसान



Source link

x