Fact Check: जियो 17 रुपये किलो गेहूं खरीद कर 50 रुपये किलो बेच रहा है? जानें क्या है सच्चाई

Fact Check: कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन के बीच सोशल मीडिया पर कई ऐसे दावे किए जा रहे हैं जो फेक है.

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन जारी है. इस बीच सोशल मीडिया पर कई ऐसे दावे किए जा रहे हैं जो पूरी तरह झूठ है. जैसे एक यूजर ने Jio लिखा एक आटे के पैकेट का फोटो सोशल मीडिया पर साझा करते हुए फेसबुक पर लिखा कि यह कंपनी सस्ते दामों पर गेहूं खरीद कर 50 रुपये किलो आटा बेच रही है.

यही नहीं एक मंडी में Jio लिखी बोरियों में कथित तौर पर कुछ भरा जा रहा है. दावा है कि खेतों से 17 रुपये किलो कंपनी ने गेहूं खरीदी और अब इसे 50 रुपये किलो बेचेगी.

घनश्याम गोयल नाम के एक यूजर ने लिखा, ”आइये #स्वागत करिये JIO गेहूं का सीधे आपके #खेतों से 17 रुपये किलो से #ख़रीद कर 50 रुपये किलो में ! बस इसे समझ जाओ #कृषि_क़ानून समझ आ जाएगा! कृषि क़ानून इसी वजह से वापिस नहीं हो रहा है ! अब भक्तो ये मत कहना editing हैं.. #किसानोंकादर्द_समझो”

IMG 20201225 062534 Fact Check: जियो 17 रुपये किलो गेहूं खरीद कर 50 रुपये किलो बेच रहा है? जानें क्या है सच्चाई

दिलचस्प है कि फोटो में दिख रही बोरियों में मटर जैसा दिख रहा है जबकि दावा गेहूं को लेकर किया गया है. इस पोस्ट को कई यूजर्स ने शेयर किया है.

IMG 20201225 062523 Fact Check: जियो 17 रुपये किलो गेहूं खरीद कर 50 रुपये किलो बेच रहा है? जानें क्या है सच्चाई

इसी तरह की तस्वीर को एडिट करके Aijaj Malik नाम के एक यूजर ने अपने फेसबुक टाइमलाइन पर वीडियो अपलोड किया है. इस वीडियो के कैप्शन में उन्होंने घनश्याम गोयल की तरह की दावा किया है. इसकी जब पड़ताल की गई तो पता चला कि यह दावा पूरी तरह फेक है.

x