फेफड़े बहुत अच्छे से कर पाएंगे अपना कामकाज, अगर कर लिया इन चीजों को डाइट में शामिल, ये रहे हेल्दी लंग फूड्स



gerilblo lungs फेफड़े बहुत अच्छे से कर पाएंगे अपना कामकाज, अगर कर लिया इन चीजों को डाइट में शामिल, ये रहे हेल्दी लंग फूड्स

Healthy Lung Foods: समर फूड्स जरूरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करके लंग्स हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं जो सूजन को कम करते हैं, इम्यून फंक्शन को सपोर्ट  करते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं. इस लेख में हम उन फूड्स की एक लिस्ट बता रहे हैं जिन्हें आपको फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपनी समर डाइट में शामिल करना चाहिए.

फेफड़ों के बेहतर कामकाज के लिए फूड्स | Foods for better functioning of lungs

1. तरबूज

तरबूज विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो लंग्स टिश्यू को फ्री रेडिकल्स नामक हानिकारक अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इसका हाई वाटर कंटेंट आपको गर्मी के दिनों में हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती है, जो फेफड़ों के कामकाज को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है.

2. जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. जामुन का सेवन फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे श्वसन क्रिया में संभावित सुधार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: रातभर भिगोकर रखें मसूर दाल, सुबह पीसकर चेहरे पर इस तरीके से लगाएं, चमक देख शीशे से हटने का नहीं करेगा मन

3. टमाटर

टमाटर लाइकोपीन का एक बड़ा स्रोत हैं, ये एक एंटीऑक्सीडेंट जो फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार से जुड़ा हुआ है. लाइकोपीन अस्थमा और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी रेस्पिरेटरी कंडिशन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

4. पालक

पालक विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो सूजन को कम करके और फेफड़ों के टिश्यू को मजबूत करके फेफड़ों को हेल्दी बना सकते हैं. इसका हाई मैग्नीशियम कंटेंट एयरवेस के आसपास की मसल्स को आराम देने में भी मदद कर सकती है, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है.

5. ब्रोकोली

ब्रोकोली सल्फोराफेन से भरपूर होती है, जो शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला एक यौगिक है. अध्ययनों से पता चलता है कि सल्फोराफेन फेफड़ों में हानिकारक पदार्थों को डिटॉक्सिफिकेशन करके फेफड़ों के कैंसर और अन्य श्वसन रोगों से बचाने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: ब्रश करने से नहीं हटता दांतों का पीलापन, तो दही में ये चीज मिलाकर 2 मिनट तक रगड़ें, मददगार है ये घरेलू नुस्खा

6. संतरे

संतरे और अन्य खट्टे फलों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने और श्वसन संक्रमण के जोखिम को कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है, ये एक प्रोटीन जो फेफड़ों को स्ट्रक्चर प्रदान करता है.



Source link

x