Sports Top 10: 12 साल बाद वानखेड़े में जीती KKR, पीयूष चावला बने IPL के दूसरे सफल गेंदबाज, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें


Sports Top 10- India TV Hindi

Image Source : AP
खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 का 51वां मैच मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमों के बीच मुंबई के घर वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 24 रनों से हरा दिया। वहीं, पीयूष चावला आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 ऐसी ही बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Table of Contents

12 साल बाद वानखेड़े में जीती KKR

कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले में 24 रनों से जीत दर्ज करने के साथ आईपीएल के 17वें सीजन में प्लेऑफ के लिए अपनी जगह को लगभग पक्का कर लिया है। इस मैच में केकेआर के लिए वेंकटेश अय्यर ने बल्ले से अहम भूमिका निभाते हुए 70 रनों की पारी खेली। इसी के साथ केकेआर की टीम ने 12 साल के बाद मुंबई इंडियंस को उसके घर पर मात देने में कामयाबी हासिल की।

35 साल के पीयूष चावला ने रचा इतिहास

मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले पीयूष चावला आईपीएल के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में ड्वेन ब्रावो को पीछे छोड़ दिया है।  पीयूष चावला ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए मैच में रिंकू सिंह के रूप में अपना एकमात्र विकेट हासिल किया। इसी के साथ उन्होंने आईपीएल में 184 विकेट पूरे कर लिए। वह अब सिर्फ युजवेंद्र चहल से पीछे हैं। युजवेंद्र चहल 200 विकेट के साथ इस लिस्ट में सबसे आगे हैं। 

रोहित शर्मा के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए मैच में रोहित शर्मा 12 गेंदों पर 11 रन की बना सके। इस मैच में उन्हें सुनील नारायण ने अपना शिकार बनाया। ये आईपीएल में 8वां मौका था जब सुनील नारायण ने रोहित शर्मा को आउट किया। इसी के साथ रोहित शर्मा आईपीएल में एक गेंदबाज के खिलाफ सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले कोई भी बल्लेबाज आईपीएल में एक गेंदबाज के खिलाफ इतने बार आउट नहीं हुआ था। 

IPL 2024 से बाहर हो सकते हैं ये स्टार खिलाड़ी

आईपीएल 2024 के बीच लखनऊ सुपर जायंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टेंशन बढ़ गई है। तेज गेंदबाज दीपक चाहर और मंयक यादव की चोटों ने अपनी टीमों की टेंशन बढ़ा दी है। क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दीपक चाहर और मयंक यादव के लिए आगे के मैचों में खेलने पर संशय बरकरार है। दीपक चाहर हैमस्ट्रिंग की चोट से जूझ रहे हैं। वहीं, लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज गेंदबाज मंयक यादव एक बार फिर चोटिल हो गए हैं। ऐसे में उनकी वापसी मुश्किल मानी जा रही है। 

MI vs KKR मैच में बना गजब का रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया ये मैच गेंदबाजों के नाम रहा। इस सीजन में अभी तक लगभग हर एक मैच हाई स्कोरिंग रहा है, लेकिन इस मैच में बल्लेबाज एक-एक रन के लिए जूझते हुए नजर आए। खास बात ये रही कि दोनों ही टीमें इस मैच में ऑल आउट हुईं। ये आईपीएल के इतिहास का चौथा मैच है जब दोनों टीमों ने अपने सभी विकेट गंवाए। इससे पहले ऐसा सिर्फ 3 बार ही हुआ था। वहीं, साल 2018 के बाद ये पहला मौका था, तब एक ही मैच में दोनों टीमें ऑल आउट हो गईं। 

RCB के लिए करो या मरो का मैच 

आईपीएल 2024 का 52वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात टाइटंस की टीमों के बीच चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। समीकरणों के आधार पर अभी भी प्लेआफ की दौड़ से बाहर नहीं हुई रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को अपनी थोड़ी बहुत उम्मीदें भी कायम रखने के लिए गुजरात टाइटंस के खिलाफ हर हालत में जीत दर्ज करनी होगी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु दस मैचों में छह अंक लेकर तालिका में सबसे नीचे है जबकि टाइटंस दस मैचों में आठ अंक लेकर आठवें स्थान पर है।

CSK के लिए बड़ी खुशखबरी

चेन्नई सुपर किंग्स को अपना अगला मुकाबला धर्मशाला के एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेलना है। जहां उनकी टक्कर पंजाब किंग्स से होगी। पिछले मैच में उन्हें पंजाब के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच से पहले चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। मथीशा पथिराना और महीश तिक्षणा धर्मशाला में खेले जाने वाले मुकाबले से पहले अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के साथ फिर से जुड़ गए हैं। 

T20 World Cup 2024 के लिए वेस्टइंडीज टीम का ऐलान

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान आखिरकार कर दिया है, जिसमें रोवमन पॉवेल इस मेगा इवेंट में विंडीज टीम की कप्तानी संभालते हुए नजर आएंगे। विंडीज टीम को टी20 वर्ल्ड कप कप में ग्रुप सी में जगह मिली है, जिसमें वह अपना पहला मुकाबला 2 जून को पापुआ न्यू गिनी की टीम के खिलाफ खेलने मैदान पर उतरेगी।

साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी पाकिस्तान की टीम

पाकिस्तान की टीम आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले जहां इंग्लैंड और आयरलैंड का दौरा करेगी तो वहीं टीम को इस साल के अंत में साउथ अफ्रीका का दौरा करना है, जहां पर वह तीनों फॉर्मेट में सीरीज खेलते हुए दिखाई देगी। इस दौरे को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें सबसे पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज दोनों टीमों के बीच खेली जाएगी और इसके बाद 3 वनडे मैचों की सीरीज भी होगी। वहीं अंत में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ पाकिस्तान टीम के साउथ अफ्रीकी दौरे का अंत होगा।

आईसीसी की सालाना रैंकिंग का ऐलान 

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ओर से जारी सालाना टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहला पायदान हासिल कर लिया है। वहीं, भारतीय टीम अब दूसरे नंबर पर चली गई है। दूसरी ओर वनडे और टी20 में टीम इंडिया पहले नंबर पर बनी हुई है। हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट टीम को टी20 की रेटिंग में काफी नुकसान हुआ है। टीम को दो स्थान नीचे आना पड़ा है। इस वक्त पाकिस्तान की रेटिंग 247 हैं और टीम सातवें नंबर पर संघर्ष कर रही है।

Latest Cricket News





Source link

x