Jaishankar Responded To Bidens Xenophobic Comment, Said – In The History Of The World… – जयशंकर ने बाइडेन की जेनोफोबिक टिप्पणी का दिया जवाब, बोले-दुनिया के इतिहास में…


जयशंकर ने बाइडेन की

जयशंकर ने अपनी बात रखने के लिए नागरिकता संशोधन अधिनियम का उदाहरण दिया.

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारत सहित कई देशों को “जेनोफोबिक” बताने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज टिप्पणी की. इकोनॉमिक टाइम्स से बात करते हुए जयशंकर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत हमेशा विविध समाजों के लोगों के लिए खुला और स्वागत करने वाला रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी टिप्पणी में यह भी आरोप लगाया था कि भारत की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा रही है और अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है, जबकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था बढ़ रही है. राष्ट्रपति बाइडेन के दावों को खारिज करते हुए जयशंकर ने स्पष्ट किया, “सबसे पहले, हमारी अर्थव्यवस्था लड़खड़ा नहीं रही है.”

जयशंकर का बयान इस तथ्य पर आधारित है कि भारत पिछले कुछ वर्षों से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था रहा है और पिछले साल पांचवीं सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था भी बन गया. भारत दशक के अंत से पहले दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर भी अग्रसर है.

2 मई को, राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा था, “आप जानते हैं, हमारी अर्थव्यवस्था बढ़ने का एक कारण आप और कई अन्य लोग हैं. क्यों? क्योंकि हम अप्रवासियों का स्वागत करते हैं. हम इसके पीछे कारण की तलाश कर रहे हैं…इसके बारे में सोचें कि क्यों चीन आर्थिक रूप से इतनी बुरी तरह से रुक गया है? जापान को परेशानी क्यों हो रही है? भारत को क्यों परेशानी हो रही है? क्योंकि वे अप्रवासी नहीं चाहते. वे “जेनोफोबिक” हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने वाशिंगटन में एक धन उगाही कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए अपने पुन: चुनाव के लिए प्रचार करते हुए यह बात कही थी.

“जेनोफोबिक” पर प्रतिक्रिया देते हुए जयशंकर ने कहा, “भारत हमेशा से एक बहुत ही अनोखा देश रहा है… मैं वास्तव में कहूंगा, दुनिया के इतिहास में, यह एक ऐसा समाज रहा है, जो बहुत खुला रहा है… विभिन्न समाजों से अलग-अलग लोग भारत आते हैं.” जयशंकर ने अपनी बात रखने के लिए नागरिकता संशोधन अधिनियम (जिसे आम तौर पर सीएए कहा जाता है) का उदाहरण दिया. उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा पेश किया गया सीएए भारत के स्वागत योग्य दृष्टिकोण को दर्शाता है. यही कारण है कि हमारे पास सीएए (नागरिकता संशोधन अधिनियम) है, जो मुसीबत में फंसे लोगों के लिए दरवाजे खोलने के लिए है… मुझे लगता है कि हमें उन लोगों के लिए खुले रहना चाहिए, जिन्हें भारत आने की जरूरत है.

जयशंकर ने पश्चिमी मीडिया के एक वर्ग द्वारा बनाई गई कहानी के बारे में भी बात की और अमेरिकी विश्वविद्यालयों में चल रहे विरोध प्रदर्शनों का उदाहरण दिया. जयशंकर ने अमेरिकी विश्वविद्यालय परिसरों में चल रहे इजरायल विरोधी विरोध प्रदर्शनों के बारे में बात की और इसके पक्षपातपूर्ण कवरेज के लिए पश्चिमी मीडिया के एक वर्ग की आलोचना की. उन्होंने कहा कि मीडिया का यह वर्ग वैश्विक कथा को आकार देना चाहता है और भारत को भी निशाना बना रहा है.

राष्ट्रपति बाइडेन की भारत, जापान और अन्य देशों को “जेनोफोबिक” बताने वाली टिप्पणी के कूटनीतिक नतीजों को रोकने के लिए, व्हाइट हाउस ने एक स्पष्टीकरण जारी किया, जिसमें सहयोगियों और भागीदारों के लिए उनके “सम्मान” पर जोर दिया गया. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन पियरे ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रपति की टिप्पणियां अमेरिका की अप्रवासी विरासत से प्राप्त ताकत पर जोर देने वाले एक व्यापक संदेश का हिस्सा थीं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बाइडेन का ध्यान भारत और जापान जैसे देशों के साथ राजनयिक संबंधों को मजबूत करने पर है, जो पिछले तीन वर्षों में उनके कार्यों से स्पष्ट है. जाहिर तौर पर, भारत और जापान के साथ हमारे मजबूत रिश्ते हैं और अगर आप पिछले तीन वर्षों को देखें तो राष्ट्रपति ने निश्चित रूप से उन राजनयिक रिश्तों पर ध्यान केंद्रित किया है.



Source link

x