Have You Made Oats A Part Of Your Daily Diet? Then Know Its 5 Disadvantages – क्या आपने ओट्स को बनाया है डेली डाइट का हिस्सा, तो जानिए इसके 5 नुकसान


क्या आपने ओट्स को बनाया है डेली डाइट का हिस्सा, तो जानिए इसके 5 नुकसान

दलिया में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. यह पाचन को धीमा कर देता है.

Oatmeal benefits : आजकल ओट्स हर फिटनेस फ्रीक की पहली पसंद बन चुकी है. सेहत के प्रति हर सजग व्यक्ति इसको अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाता है. इस सूपरफूड में पाए जाने वाले पोषक तत्व हैं ही ऐसे की लोग इसको अपनी डाइट का हिस्सा बनाए बिना रह ही नहीं पाते हैं. ओट्स से दिन की शुरूआत करने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक रहते हैं. यह आपके वजन को भी संतुलित करता है. इसके अलावा भी कई लाभ शरीर को पहुंचाता है. लेकिन इसको कुछ हेल्थ कंडीशन में खाने से बचना चाहिए नहीं तो फिर यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचाएगा.

इस हरी पत्ती को रोज सुबह चबाएं, गंदा कोलेस्ट्रोल शरीर से हो जाएगा साफ

ओट्स ज्यादा खाने के नुकसान

यह भी पढ़ें

1- ओट्स ब्लड शुगर (blood sugar level) लेवल के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं, भले ही उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कुछ अन्य अनाजों की तुलना में कम हो. 

2- दलिया में फाइबर (dalia fibre) की मात्रा ज्यादा होती है. यह पाचन को धीमा (slow digesyion) कर देता है. यदि आपको पहले से ही पाचन संबंधी समस्या है, तो थोड़ी मात्रा में ओट्स से शुरुआत करना सबसे अच्छा है.

3- बहुत ज़्यादा ओटमील खाने से कुपोषण और मांसपेशियों (weaken musles) को नुकसान पहुंच सकता है. इससे आपके ध्यान रखने की भी क्षमता प्रभावित हो सकती है.

4- बहुत से लोग अपने ओट्स को मीठा खाना पसंद करते हैं. ये लोग अपने ओटमील में चीनी, चॉकलेट चिप्स और अन्य मिठाइयां मिलाना पसंद करते हैं, जो ओटमील के पोषण मूल्य को कम कर देता है.

5- अगर आपको भी अक्सर पाचन तंत्र (digestive system) से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, तो ओट्स खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. बता दें, इसे जौ, गेहूं और राई जैसे प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-फ्री (gluten free) अनाज की तरह ही प्रोसेस किया जाता है, आपके पेट के लिए हेल्दी नहीं है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार 



Source link

x