दवाई की बाप है यह गोली…30 साल पुरानी कब्ज करे दूर, पेट की सारी समस्याएं होंगी बाय-बाय


बोकारो. आजकल गलत खानपान की आदतों के कारण पेट संबंधी अनेक समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जिनमें बदहजमी और गैस की समस्या सामान्य है. ऐसे में बोकारो के सेक्टर 4 के एलआईसी मैदान में आयोजित स्वदेशी खादी महोत्सव में विक्रेता जितेंद्र द्वारा हरीद्वार स्पेशल पाचक गोलियाों की बिक्री की जा रही है. जहां ग्राहक स्वादिष्ट गोलियों की मदद से गैस और अपच जैसी समस्या से राहत प्राप्त कर सकते हैं.

विक्रेता जितेंद्र ने लोकल 18 को बताया कि मुख्य रूप से बिहार के रहने वाले और वह पूरे साल देश के अलग-अलग हिस्सों में स्टॉल लगाकर विभिन्न वैरायटी के पाचक गोलियां और मुखवास की बिक्री करते हैं. उनके पास दस से अधिक वैरायटी की पाचक गोलियां मोजूद हैं, जैसे जीरा वटी, हींग पेड़ा, गटागट ,इमली दाना, अनार दाना, शहद, आंवला. इन्हें सभी वर्ग के लोग बड़े ही चाव के साथ खाते हैं और उनके स्टॉल पर 70 रुपए से लेकर 200 रुपए प्रति 100 ग्राम के दर पर उपलब्ध हैं.

इन पाचक गोलियों के विशेष फायदे…
हिंग वटी –विक्रेता जितेंद्र ने बताया कि हिंग वटी खाने से पुरानी से पुरानी गैस की समस्या, ख‌ट्टे ढेकार, सीने में जलन की समस्या दुर होती है.

जीरा वटी – एसिडिटी की समस्या के लिए कारगर मानी जाती है और इसे रोजाना चुस के खाने से एसिडिटी कि समस्या दूर होती है.

पुदीना वटी- खाने से पेट ठंडा रहता है और यह पेट दर्द कम करने में भी सहायक होती हैं.

आंवला वटी – खाने से बाल कम झड़ते हैं. इससे खून भी साफ होता है और इससे आखों की रोशनी भी बढ़ती है.

अजवाइन पाचक – इसे खाने से पेट में दर्द, चक्कर आने से राहत मिलती है और यह पाचक की तरह भी काम करती है.

खास हरिद्वार में तैयार होती हैं गोलियां
विक्रेता जितेंद्र ने बताया कि इन्हें खास चूर्ण और औषधीय सामग्री मिलाकर हरिद्वार में तैयार किया जाता है. फिर वह इसे खरीद कर बाकी जगहों पर बिक्री करते हैं और उनके यहां सबसे अधिक डिमांड आंवला वटी की आती है. जिसे रोजाना वह 50 किलो तक की बिक्री कर लेते हैं और उनकी दुकान सुबह 10:00 बजे से लेकर रात 10:00 बजे तक खुली रहती है और यह दुकान बोकारो में 26 मई तक संचालित होगी.

Tags: Bokaro news, Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x