Track, Hunt, Kill: How Israel Plans To Eliminate Hamas Leaders After War – ट्रैक, हंट, किल: इज़राइल कैसे युद्ध के बाद हमास के नेताओं को खत्म करने की बना रहा है योजना



anqqivp8 hamas leaders Track, Hunt, Kill: How Israel Plans To Eliminate Hamas Leaders After War - ट्रैक, हंट, किल: इज़राइल कैसे युद्ध के बाद हमास के नेताओं को खत्म करने की बना रहा है योजना

मोसाद को दी गई है जिम्मेदारी

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू ने इसराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद को इस काम को अंजाम देने के लिए एक योजना को कारगर बनाने का निर्देश दिया है. मोसाद कथित तौर पर तुर्की, लेबनान और कतर में हाई वैल्यू टारगेट को बेअसर करने की योजना बना रहा है.  

समाचार एजेंसी एएफपी ने अक्टूबर में कतर के एक अधिकारी के हवाले से कहा था कि संचार चैनल खोलने के अमेरिकी अनुरोध के बाद, संयुक्त राज्य सरकार के समन्वय में 2012 में कतर में हमास का राजनीतिक कार्यालय खोला गया था. 

द टारगेट

डब्ल्यूएसजे का दावा है कि मोसाद के पूर्व निदेशक एफ़्रैम हेलेवी ने ऑपरेशन के बारे में चिंता जताई है और चेतावनी दी है कि इस तरह की कार्रवाइयों के अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं. और इससे इलाके में और अस्थिर पैदा हो सकती है. हेलेवी ने कहा कि दुनिया भर में हमास के ठिकानों को खत्म करने से इजरायल के लिए खतरे खत्म नहीं होंगे.

WSJ ने हेलेवी के हवाले से कहा, “वैश्विक स्तर पर हमास का पीछा करना और उसके सभी नेताओं को इस दुनिया से व्यवस्थित रूप से हटाने की कोशिश बदला लेने की इच्छा है, न कि रणनीतिक लक्ष्य हासिल करने की इच्छा.”

कुछ बड़े नाम जो मोसाद की हत्या सूची में शामिल हो सकते हैं,  जिसमें इस्माइल हानियेह, मोहम्मद दीफ, याह्या सिनवार और खालिद मशाल का नाम शामिल है.

कौन है इस्माइल हनीयेह?

60 वर्षीय हनियेह एक राजनेता हैं, जो फिलिस्तीन के पूर्व प्रधान मंत्री हैं. उन्हें 2017 में हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख के रूप में चुना गया था. 

मोहम्मद दीफ के बारे में जानिए…

डेइफ हमास की सैन्य शाखा, एज़्ज़दीन अल-क़सम ब्रिगेड का प्रमुख है, और इज़राइल का बड़ा दुश्मन है. रिपोर्टों के अनुसार इजरायली अधिकारियों ने कम से कम छह बार उनकी हत्या करने की कोशिश की है. वह 2015 से “अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादियों” की अमेरिकी सूची में भी है.

याहया सिनवार कौन है?

7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले की शुरुआत में ऑडियो संदेश, जिसे “अल-अक्सा बाढ़” कहा गया, में डेफ की आवाज़ थी. लेकिन वह अभी वर्तमान कहां हैं. इसके बारे में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं है. लेकिन इजराइल का मानना ​​​​है कि वह गाजा पट्टी में हमास लड़ाकों के साथ लड़ रहा है.

खालिद मशाल कौन है? 

मशाल हमास पोलित ब्यूरो के संस्थापक सदस्य हैं और 2017 तक अध्यक्ष थे. उनका वर्तमान ठिकाना कतर में माना जाता है. मशाल 1997 में जॉर्डन में एक सनसनीखेज हत्या के प्रयास के केंद्र में था जब मोसाद एजेंटों ने खुद को कनाडाई पर्यटकों के रूप में पेश करते हुए उसके एक कान में घातक जहर छिड़क दिया था.



Source link

x