Thyroid Symptoms Your Body Gives To You – चीख चीख कर थायराइड के ये सिग्नल बताती है आपकी अपनी बॉडी, दिखते ही इन चीजों से बना लें दूरी


चीख चीख कर थायराइड के ये सिग्नल बताती है आपकी अपनी बॉडी, दिखते ही इन चीजों से बना लें दूरी

ये बदलाव इस बात का संकेत होते हैं कि शरीर में थायरॉइड का स्तर असामान्य हो रहा है.

Thyroid Symptoms: थायरॉइड की समस्या लगातार लोगों के बीच पैर पसार रही है. खासतौर से औरतें बहुत आसानी से थायरॉइड डिसऑर्डर का शिकार हो जाती हैं. इसका ये मतलब नहीं कि पुरुषों में थायरॉइड की परेशानी नहीं होती. पुरुषों में भी थॉयरॉइड का लेवल असामान्य होकर मुश्किलों का कारण बन सकता है. थायराइड का बढ़ना या घटना एक ही परेशानी नहीं है. बल्कि इसकी वजह से और भी कई परेशानियां होती हैं. कुछ लोगों को मोटापे से जुझना होता है तो कुछ लोग तेजी से पतले होने  लगते हैं. कई लोग शरीर में आ रहे छोटे मोटे बदलावों को नजरअंदाज करते हैं. जबकि ये बदलाव इस बात का संकेत होते हैं कि शरीर में थायरॉइड का स्तर असामान्य हो रहा है.

डियर लेडीज आपके बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाएगा लेडी फिंगर का ये जैल, बस इस तरह करें इस्तेमाल

थायरॉइड के संकेत (Symptoms Of Thyroid)

यह भी पढ़ें

भूख

थायरॉइड कम होने पर भूख लगना बढ़ जाती है. भूख बार बार लग सकती है और वजन बहुत तेजी से कम होता है. वजन से जुड़ी कोई भी असामान्य स्थिति नजर आने पर थायरॉइड की जांच जरूर करवा लेना चाहिए.

दर्द

थायरॉइड का असर मसल्स पर भी पड़ता है. इसके असामान्य होने से मसल्स कमजोर होने लगती हैं और दर्द भी होता है. कई बार मूड स्विंग की शिकायत भी होती है और तेज पसीना भी आता है.

Latest and Breaking News on NDTV

चेहरे पर सूजन

हाइपोथायरॉइड की स्थिति में बाल और स्किन भी प्रभावित होती हैं. जिन्हें इस स्थिति का सामना करना पड़ता है उनके बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. झड़ते बालों के अलावा चेहरे की सूजन भी थायरॉइड के असामान्य होने का इशारा करती है. ज्यादा पसीना और थकान भी थायरॉइड के असामान्य स्तर का संकेत देते हैं.

मसल्स में अकड़न

थायरॉइड की वजह से मसल्स में स्ट्रेस बढ़ जाता है. हार्ट बीट भी ऊपर नीचे हो सकती हैं. मसल्स में अकड़न तो महसूस हो ही सकती है. इसके अलावा ज्वाइंट्स में पेन भी हो  सकता है. 

इन चीजों से रहे दूर

अगर शरीर में थायरॉइड के असामान्य होने के लक्षण दिखने पर कुछ चीजों का सेवन बंद करना फायदेमंद होता है. जिसमें सोयाबीन होता है. सोयाबीन या सोयाबीन से बनी वस्तुओं को थायरॉइड होने की स्थिति में न खाना ही बेहतर होता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार



Source link

x