Things To Keep In Mind While Doing Exercise In Summers – Summer Workout Tips: गर्मियों में करते हैं खूब एक्सरसाइज तो याद रखें ये बातें, चूके तो हो सकती है बड़ी परेशानी


Summer Workout Tips: गर्मियों में करते हैं खूब एक्सरसाइज तो याद रखें ये बातें, चूके तो हो सकती है बड़ी परेशानी

tips when exercising in the heat/hot weathe : गर्मियों में वर्कआउट कैसे करें.

WorkoutTips: गर्मी में वर्कआउट करना आसान नहीं होता. सर्दी के मुकाबले गर्मी में एक्सरसाइज करते हैं तो पसीना जल्दी आने लगता है. सांस जल्दी फूलने लगती है और कभी कभी हार्ट बीट (Heartbeat) भी तेज हो जाती है. बार बार पानी पीकर एक्सरसाइज (Exercise) करना भी आसान नहीं होता. ऐसे में डिहाइड्रेशन (Dehydration) होने की संभावना भी बढ़ जाती है. इन हालातों में वर्कआउट आसान नहीं होता. थकान जल्दी होती है और फटीग का अहसास भी बढ़ जाता है. थकान की वजह वर्कआउट का असर भी कम हो जाता है. ऐसे में कुछ टिप्स का ख्याल रखें तो वर्कआउट के दौरान होने वाली ये परेशानियां काफी हद तक कम हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें

वॉर्म अप जरूर करें

एक्सरसाइज शुरू करने से पहले वॉर्म करने की स्टेप को अवॉइड न करें. बॉडी प्रोपर वॉर्मअप नहीं होगी तो फटीग आसानी से होगा. और इसकी वजह से मसल्स में क्रैंप भी आ सकता है. इसलिए हर एक्सरसाइज के अनुसार उससे जुड़ा वॉर्मअप जरूर करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

ब्रेक लेना न भूलें

एक्सरसाइज करते समय ब्रेक लेने की जरूरत पड़े तो बिलकुल ब्रेक लें. ये न सोचें कि रुक गए तो वर्कआउट पर असर पड़ेगा. जरूरत पड़ने पर रेस्ट लेने से शरीर नई ऊर्जा के साथ वर्कआउट कर सकते हैं. बीच में रेस्ट लेने से दिल पर भी प्रेशर कम पड़ता है.

कंफर्टेबल कपड़े पहने

वर्कआउट करते समय ऐसे पड़े जरूर पहने जो आपको रिलेक्स रखें. ज्यादा टाइट वर्कआउट वियर न पहनें. ये भी ध्यान रखें कि कपड़ें ऐसे हों जो आपके मूवमेंट को न रोकें. बल्कि आप आसानी से हाथ पैर हिला सकें. कपड़े ऐसे हों जो पसीने को आसानी से सोखें भी और जल्दी सूख भी जाएं.

खूब पानी पिएं

वर्कआउट के बाद पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है. कुछ लोग एक्सरसाइज के बाद तो खूब पानी पीते हैं लेकिन दिन भर पानी पीने में कोताही करते हैं. लेकिन ये तरीका सही नहीं है. दिनभर सही मात्रा में पानी पिएं. इसके अलावा इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस भी बनाकर रखें.

पूरी डाइट जरूर लें

वर्कआउट करने के बाद पूरी डाइट न लेने पर कमजोरी हो सकती है. जिसका असर दूसरे दिन के वर्कआउट पर पड़ सकता है. फिटनेस के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लेने के साथ ये जरूरी है कि सही मात्रा में कार्ब्स भी लिए जाएं. इसके अलावा फ्रूट जूस भी लेते रहें.

पूरीनींद जरूर लें

नींद को बिलकुल अवॉइड न करें. वर्कआउट करते हैं तो नींद का पूरा होना भी जरूरी है. एक्सरसाइज से डैमेज होने वाले सेल्स को हील करने में नींद बहुत कारगर है. नींद अच्छे से पूरी होने पर ही वर्कआउट का भी ज्यादा फायदा मिलेगा.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार



Source link

x