Salims tete became the captain of hockey team – News18 हिंदी


शिखा श्रेया/रांची. भारत क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बाद झारखंड की हॉकी प्लेयर सलीमा टेटे ने फिर से राज्य का मान बढ़ाया है. दरअसल, सलीमा को भारतीय हॉकी टीम का कप्तान चुन लिया गया है. गुरुवार को एफएचआई हॉकी द्वारा प्रो लीग 2023- 24 के लिए बेल्जियम और इंग्लैंड चरण में हिस्सा लेने के लिए 24 सदस्य भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा की. जिसमें सलीमा को कप्तान के रूप में चुना गया.

झारखंड की बेटी सलीम को नई भूमिका मिलने से उनके परिवार व शुभ चिंतकों के बीच खुशी के लहर दौड़ गई है. सलीमा ने लोकल 18 को बताया कि यह एक बहुत ही बड़ी जिम्मेदारी है.बचपन का सपना था जो आज जाकर पूरा हुआ है.जब आप किसी भी चीज को पूरे डेडीकेशन और कंसिस्टेंसी के साथ करते हैं तो सफलता जरूर मिलती है. हमने कैंप में बहुत कड़ा प्रशिक्षण लिया है.अभी भी हमें काफी सुधार की जरूरत है और वह हम पूरा कर भी रहे हैं.

आज की मिट्टी के मकान में रहती है
झारखंड के सिमडेगा जिले की बड़कीछापर गांव की रहने वाली सलीमा आज भी अपने परिवार के संग गांव के मिट्टी के मकान में ही रहती है. सलीमा के पिता सुलकसं और भाई अनमोल लकड़ा खेती करते हैं. मां ग्रहिणी है. सलीमा की चार बहने हैं जो फिलहाल पढ़ाई कर रही है व सबसे छोटी बहन महिमा भी हॉकी खेलती है. नेशनल लेवल पर झारखंड को रिप्रेजेंट कर चुकी है.

गरीबों को मात देकर पाया मुकाम
रिपोर्ट्स के मुताबिक हॉकी इंडिया वार्षिक पुरस्कार 2023 में महिला वर्ग में प्लेयर ऑफ द ईयर 2023 से सलीमा को सम्मानित किया गया है. इस पुरस्कार के लिए उन्हें 25 लख रुपए नगद और प्रतिष्ठित हॉकी इंडिया बलबीर सिंह सीनियर पुरस्कार भी दिया गया था. सलीमा के अलावा झारखंड से और चार खिलाड़ी भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा है.जिनमें निक्की प्रधान, फारवर्ड संगीता कुमारी और दीपिका सोरंग को भी टीम में शामिल किया गया है.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news, Sports news



Source link

x