Roasted Flax Seeds: Best Protein Sources for Vegetarians | 7 Din Me Motapa Kaise Kam Kare | How Can I Lose 5 Kg In 7 Days



Roasted Flax Seeds: Best Protein Sources for Vegetarians | 7 Din Me Motapa Kaise Kam Kare | How Can I Lose 5 Kg In 7 Days

Best Protein Sources for Vegans and Vegetarians: अलसी के बीज (Alsi ke Beej) दो तरह के होते हैं सुनहरा और भूरा. सुनहरे अलसी के बीजों में भूरे बीजों के मुकाबले ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) की मात्रा कम होती है इसलिए, भूरे अलसी के बीजों का सेवन ज्यादा फायदेमंद (Benefits Roasted Flax Seeds) होता है. अगर आप भुने हुए अलसी के बीज खाते हैं तो आपको और भी फायदा मिलेगा. भुने हुए अलसी के बीज (Roasted Benefits Flax Seeds) को नियमित रूप से खाने से कई रोगों का खतरा काफी कम हो जाता है.

भुने हुए अलसी के बीज खाने के फायदे | Benefits of Eating Roasted Flax Seeds | Bhuni Alsi khane ke fayde

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार : अलसी के बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड से शरीर को ढेरों फायदा मिलता है. रिसर्चर्स के मुताबिक अलसी के सेवन से एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रोल लेवल में कमी आती है वहीं एचडीएल यानि अच्छे कोलेस्ट्रोल के स्तर में इजाफा होता है. इस वजह से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने और दिल की सेहत दुरूस्त रखने में शरीर को मदद मिलती है.  

वेट लॉस में करेगा मदद : भुनी हुई अलसी में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. फाइबर रिच डाइट शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. मेटाबॉलिज्म रेट ज्यादा रहने पर शरीर में फैट बर्न का रेट बढ़ जाता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. अगर आप भी वजन कम करने की कोशिशों में लगे हैं तो भुनी हुई अलसी को अपने डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

यह भी पढ़ें : इस वक्त आपके चेहरे पर रेंग रहे हैं आठ पैर वाले हजारों कीड़े, स्किन में घुसकर भरते हैं पेट, छुआ लिया तो.

कब्ज से मिलेगी राहत : अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है. कब्ज या इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से परेशान लोगों को रोजाना अलसी के बीज खाने की सलाह दी जाती है.

जोड़ों के दर्द से छुटकारा : बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है. यही नहीं ठंड में कम उम्र के लोगों को भी जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत रहती है. ऐसे में अलसी के बीज आपके लिए गुणकारी साबित होंगे क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण अलसी के सेवन से जोड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: लटकती तोंद अंदर करनी है? तो गेहूं छोड़कर इन तीन आटों की रोटी खाएं, आंतड़ियों से जा लगेगा निकला हुआ पेट

बढ़ाएगा ब्रेन पावर : अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा ओमेगा-6 भी भरपूर मात्रा में मौजूद होती है. ये पोषक तत्व हमारे मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं. जिस तरह शरीर को पोषक तत्व की जरूरत होती है उसी तरह ब्रेन को भी पोषण की जरूरत होती है. अपना ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए भुनी हुई अलसी का नियमित सेवन करें, इससे आपकी कार्य क्षमता में भी बढ़ोतरी होगी. 

स्किन होगा क्लियर : अलसी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स और लिग्नान अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. इससे चेहरे की झुर्रियों को कम होते हैं. इसके अलावा अलसी में मौजूद फैटी एसिड स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है. भुनी हुई अलसी विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत होता है जिससे दाग-धब्बे के साथ स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

बेहतर पाचन : भुनी हुई अलसी के नियमित सेवन से पाचन से जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिलता है. इसे खाने से कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती है और पाचन तंत्र दुरुस्त होता है. अगर आप भी पाचन से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो मुठ्ठी भर भुनी हुई अलसी का सेवन रोज करें, इससे आपको जल्द राहत मिलेगी.

एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज | Dr Prakhar Gupta | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x