India have won the toss and have opted to field Mohammad Shami in Playing XI IND vs NEP Asia Cup 2023


Rohit Sharma Virat Kohli - India TV Hindi

Image Source : AP
Rohit Sharma Virat Kohli

Asia Cup 2023 IND vs NEP : एशिया कप 2023 में आज भारत और नेपाल के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। वैसे तो नेपाल की टीम को कमजोर माना जाता है, साथ ही ये भी पक्का सा ही लग रहा है कि टीम इंडिया इस मैच को जीतने में कामयाब हो जाएगी, लेकिन क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो सकता है, इसका भी ध्यान रखना चाहिए। एशिया कप के सुपर 4 में जाने के लिए ये जीत जरूरी है। आज के मैच की बात की जाए तो कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। साथ ही प्लेइंग इलेवन में भी एक बदलाव किया है। इतना नहीं रोहित शर्मा ने एक चाल भी चली, जिसका किसी को अंदाजा भी नहीं हो पाया। 

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव, जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद शमी को मिला मौका


रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले मुकाबले में टॉस जीता था और उसके बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। इस बार भी उन्होंने टॉस जीता, लेकिन फैसला बिल्कुल उलट लिया, यानी गेंदबाजी। कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस के ही वक्त कहा कि उनकी टीम में एक बदलाव किया गया है। जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद शमी को एंट्री मिली है। जसप्रीत बुमराह रविवार को ही बीच में एशिया कप छोड़कर वापस आ गए हैं, इसलिए मोहम्मद शमी को जगह मिली है। लेकिन सवाल ये है कि रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी का फैसला आखिर क्यों किया। जबकि नेपाल की टीम तो कमजोर मानी जानी है, ऐसे में उसके सामने टीम इंडिया के बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा रन बना सकते थे, लेकिन उनकी सोच कुछ अलग थी। 

बारिश की आशंका के चलते लिया गया पहले गेंदबाजी का फैसला 

दरअसल पहले मैच की तरह इस मैच में भी बारिश की आशंका जताई जा रही है। क्रिकेट का फॉर्मेट जितना ही छोटा होता जाता है, उसमें कोई भी टीम किसी को भी हराने की क्षमता रखी है। अगर ये मैच भी छोटा हुआ तो नेपाल की टीम भी अच्छा खेल दिखा सकती है। साथ ही अगर पहली पारी पूरी होने के बाद बारिश आती है और टीम इंडिया को डकबर्थ लुइस नियम के अनुसार बदला हुआ टारगेट मिलता है तो भारत के पास उसके बाद भी जीतने की संभावना रहेगी। बाद में बल्लेबाजी करते हुए अगर कोई भी बदलाव किया जाएगा तो उसका फायदा भारतीय टीम को ही मिलेगा। 

टॉस के वक्त क्या बोले रोहित शर्मा 

टॉस के वक्त कप्तान रोहित शर्मा ने कहा भी कि हमारे गेंदबाजी करने की कोई खास वजह नहीं। हमने आखिरी गेम में बल्लेबाजी की। हम देखना चाहते हैं कि गेंदबाज हमारे लिए क्या कर सकते हैं। मैं मौसम के बारे में नहीं जानता. हम सिर्फ यह चाहते हैं कि गेंदबाज बेहतर प्रदर्शन करें। जिस तरह से हमने दबाव में बल्लेबाजी की। हार्दिक और ईशान किशन ने शानदार बल्लेबाजी की। ईशान ने काफी परिपक्वता दिखाई और गेम भी आगे बढ़ाया। हमारे लिए अच्छे संकेत हैं। यह हमारे लिए एक और महत्वपूर्ण खेल है। जसप्रीत बुमराह नहीं है, हमने शमी को शामिल कर लिया है।

भारत की प्लेइंग इलेवन : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज। 

नेपाल की प्लेइंग इलेवन : कुशल भुर्टेल, आसिफ शेख (विकेटकीपर), रोहित पौडेल (कप्तान), भीम शर्की, सोमपाल कामी, गुलसन झा, दीपेंद्र सिंह ऐरी, कुशल मल्ला, संदीप लामिछाने, करण केसी, ललित राजबंशी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ईशान किशन के सामने बड़ा मौका, नेपाल के खिलाफ बना सकते हैं ऐसा कीर्तिमान

जवागल श्रीनाथ रचेंगे इतिहास, क्रिकेट की दुनिया में ये कारनामा करने वाले बनेंगे पहले भारतीय

Latest Cricket News





Source link

x