Gud Or Sakkar Mein Kya Achha Is Jaggery A True Substitute For Sugar? Myth Or Fact Jaggery Or Sugar Which Is Best For Health, What Say Expert


गुड़ और शक्कर में क्या है सेहत के लिए ज्यादा अच्छा? जानें क्या है एक्सपर्ट का कहना

Jaggery or Sugar: गुड़ और शक्कर में क्या ज्यादा अच्छा.

Is Jaggery a True Substitute for Sugar? खाने-पीने की कुछ चीजों को लेकर अक्सर कंफ्यूजन बना रहता है और उन्हीं में से एक है गुड़ और शक्कर. कई लोगों को लगता है कि दोनों चीजें एक जैसी हैं तो दोनों के फायदे और नुकसान भी एक ही जैसे होंगे. ऐसे में इस बात को लेकर अक्सर बहस हो जाती है. चूंकि गुड़ और चीनी बनती तो एक ही चीज से है लेकिन दोनों के बनाने में अंतर है. पर अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि गुड़ ज्यादा बढ़िया है या चीनी. अगर आप भी इसी बात को लेकर कंफ्यूज हैं तो यहां जानें एक्सपर्ट ने क्या कहा.

यह भी पढ़ें

डॉक्टर मनीषा ने एक्ट्रेस राजेश्वरी को बतया कि गुड़ और चीनी में क्या बेहतर है. एक्टपर्ट का कहना है कि फ्रेश गुड़ यानि नए गुड़ कि तुलना में एक साल पुराना गुड़ सेहत के लिए ज्यादा अच्छा माना जाता है. क्योंकि नया गुड़ पचने में हैवी है. लेकिन वहीं पुराना गुड़ सेहत के लिए हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अगर मुझे गुड़ और खड़ी शक्कर में चुनना पड़े तो मैं खड़ी शक्कर चुनना पसंद करूंगी. क्योंकि खड़ी शक्कर कुलिंग है वहीं गुड़ वार्मिंग कर सकता है.

ये भी पढ़ें- सफेद बालों को काला करने के लिए चाय पत्ती में मिला लें ये एक चीज, डाई लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

यहां देखें पूरा वीडियोः

आपको बता दें कि आमतौर पर गर्मियों में चीनी और सर्दियों में गुड़ का सेवन करना ज्यादा अच्छा माना जाता है. क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है जो सर्दी के मौसम में हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मददगार है. गुड़ में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और सेलेनियम की मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट के, मिनिरल, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)





Source link

x