Eat 6 Things Daily Not Only For Immunity But Also For These Important Health Needs Best Zinc Foods In India For Vegetarian



89gcbgv women Eat 6 Things Daily Not Only For Immunity But Also For These Important Health Needs Best Zinc Foods In India For Vegetarian

बीज फाइबर, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट, मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट और विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं. ये सभी हेल्दी शरीर के लिए जरूरी हैं. नियमित रूप से बीज खाने से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड सर्कुलेशन कम हो सकता है. तिल, कद्दू, भांग और स्क्वैश बीज सहित कई बीजों में जिंक की मात्रा ज्यादा होती है.

2. अंडे

अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जिन्हें नियमित रूप से खाने पर शरीर की डेली प्रोटीन जरूरतों को पूरा किया जा सकता है. अंडे प्रोटीन, हेल्दी फैट, बी विटामिन, सेलेनियम और कोलीन सहित कई पोषक तत्वों के बड़े स्रोत हैं.

3. चने

चने को अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि यह एक हेल्दी फूड है. इसमें बहुत सारा प्रोटीन, फाइबर, जिंक और अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिनकी शरीर को जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें: छोटी हाइट से हैं परेशान, तो रोज करें ये 6 काम, नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगी कद काठी, महीनेभर में खुद हो जाएंगे हैरान

4. शेलफिश

शेलफिश में कैलोरी कम होती है और प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और जिंक की मात्रा ज्यादा होती है. ये सभी हेल्दी शरीर के लिए जरूरी होते हैं. सीप जिंक का एक बड़ा स्रोत हैं.

5. फलियां

फलियां किसी भी डाइट के लिए एक शानदार विकल्प हैं. वे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ देती हैं. फलियां जैसे बीन्स और नट्स, जिंक के समृद्ध स्रोत हैं. इस विटामिन का एक बेहतरीन स्रोत चना है.

6. साबुत अनाज

गेहूं, क्विनोआ, चावल और ओट्स जैसे साबुत अनाज में फाइटेट्स होते हैं. साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल कर आप जिंक को भरपूर मात्रा में ले सकते हैं.

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के शानदार फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x