Curry Leaves Health Benefits, Curry Patti Ke Fayade – इस हरी पत्ती को रोज सुबह चबाएं, गंदा कोलेस्ट्रोल शरीर से हो जाएगा साफ


इस हरी पत्ती को रोज सुबह चबाएं, गंदा कोलेस्ट्रोल शरीर से हो जाएगा साफ

करी पत्ते विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

Curry leaves health benefits : करी के पत्तों को मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है. इन सुगंधित पत्तों का इस्तेमाल आम तौर पर भारतीय व्यंजनों में स्वाद और सुगंध जोड़ने के लिए किया जाता है. इसके अलावा करी पत्ते के कई फायदे भी हैं सेहत के लिहाज से जिसके बारे में आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. इससे पहले करी पत्ते के पोषक तत्वों के बारे में बात कर लेते हैं. इस हरी पत्ते में विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे आयरन भी होते हैं. इस पीले बीज का पानी गैस की परेशानी करेगा कम, वजन और शुगर लेवल भी रखेगा मेंटेन

करी पत्ते के क्या लाभ हैं

यह भी पढ़ें

1- करी पत्ते विटामिन सी, विटामिन ए और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

2- ये पत्ते पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके,  कब्ज और दस्त जैसी परेशानियों का निदान करते हैं. ये करी पत्ते अपने एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुणों के कारण रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. 

3- ये करी पत्ते बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. वहीं, हेयर ग्रोथ में सुधार करने और बालों के झड़ने पर भी रोक लगाते हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के रोम को मजबूत करते हैं और असमय बाल सफेद होने से रोकते हैं और स्कैल्प को पोषण देते हैं.

4- करी पत्ते विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. नियमित सेवन से मोतियाबिंद जैसी स्थितियों को रोकने और दृष्टि में सुधार करने में मदद मिल सकती है. 

5- करी पत्तों में पाए जाने वाले यौगिकों में सूजनरोधी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार 



Source link

x