Bina Brush Pani Pine Ke Fayade, Benefits Of Drinking Water Without Brushing – क्या आप सुबह बिना ब्रश किए पानी पीते हैं, तो जानिए यह सेहत के लिए अच्छा है या बुरा


क्या आप सुबह बिना ब्रश किए पानी पीते हैं, तो जानिए यह सेहत के लिए अच्छा है या बुरा

सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की पाचन क्षमता (Boost digestive system) बढ़ती है.

Drinking water without brushing : विशेषज्ञ दिन में कम से कम दो बार दांतों को ब्रश (brushing teeth ) करने की सलाह देते हैं, एक बार जागने के बाद और एक बार सोने से पहले. आम तौर पर यह भी माना जाता है कि हमें सुबह अपने दांतों को ब्रश करने से पहले कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने दांतों को ब्रश करने से पहले पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है? अगर नहीं तो फिर आज हम इसी के बारे में आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं. 

क्या आपने ओट्स को बनाया है डेली डाइट का हिस्सा, तो जानिए इसके 5 नुकसान

बिना ब्रश पानी पीने के क्या हैं फायदे

विषाक्त पदार्थ निकाले बाहर

1- खाली पेट और दांत साफ (cleaning teeth) करने से पहले पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxics) को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

पाचन क्षमता करे मजबूत

यह भी पढ़ें

2-  सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की पाचन क्षमता (boost digestive system) बढ़ती है. साथ ही इससे इम्यून सिस्टम (immunity booster) बेहतर होता है.

स्किन रखे चमकदार

3- यह आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा (glowing skin) पाने में भी मदद कर सकता है. मोटापे, कब्ज, उच्च रक्तचाप और मधुमेह (blood sugar) से पीड़ित लोगों को भी हर सुबह गुनगुना पानी पीने से लाभ हो सकता है.

कैविटी से रखे दूर

4- यह मुंह में बैक्टीरिया के जमाव (bacteria) को भी रोकता है जिससे कैविटी का खतरा कम होता है. इसलिए अगर आप सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीते हैं तो आपको सांसों की बदबू (smell breathe) की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार 



Source link

x