6 Fruits For Weight Lost In Summer Diet, Vajan Ghatane Wale Fal  – वजन घटाने में मदद करते हैं ये 6 फल, आज से ही बना लीजिए गर्मियों की डाइट का हिस्सा


वजन घटाने में मदद करते हैं ये 6 फल, आज से ही बना लीजिए गर्मियों की डाइट का हिस्सा

इन फलों को खाकर कम होने लगता है वजन

Weight Loss: बाजार से लगातार खाने-पीने की आदत लगने के बाद वजन भी लगातार बढ़ता चला जाता है. ऐसे में समझ नहीं आता कि इस वजन को कैसे कम किया जाए. लेकिन, जिस तरह खानपान की वजह से वजन में इजाफा हुआ है बिल्कुल उसी तरह खानपान में बदलाव करके ही वजन कम किया जा सकता है. यहां ऐसे ही कुछ फलों (Fruits) का जिक्र किया जा रहा है जिनका सेवन वजन घटाने में कमाल का असर दिखाता है. इन फलों में फाइबर, विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखते हैं और वजन घटाते हैं सो अलग. गर्मियों में ये फल बाजार में आसानी से उपलब्ध भी होते हैं. 

यह भी पढ़ें

बालों में चमक ले आएगा मेहंदी का यह हेयर मास्क, जान लीजिए किस तरह होगा तैयार

वजन घटाने के लिए फल | Fruits For Weight Loss 

सेब – फलों में सेब को सेहत का खजाना कहा जाता है. इसमें कैलोरी कम होती है और फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है जिस चलते यह वजन कम करने में कारगर होता है. सेब (Apple) को स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और वजन कम होने लगता है सो अलग. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा होती है जिससे इम्यूनिटी मजबूत बनती है. 

बढ़ती गर्मी से आने लगे हैं चक्कर तो जानें इसकी वजह और बचने के तरीके, लू लगने से पहले ही कर लें ये काम

केला – अक्सर लोगों को लगता है कि केले से वजन बढ़ता है. लेकिन, केले का सही तरह से और सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह वजन घटाने में भी असरदार होता है. केला खाने पर शरीर को फाइबर मिलता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और फूड इंटेक कम होता है. 

संतरा – विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होने के चलते संतरा खाने पर पेट लंबे  समय तक भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है. संतरे को वेट लॉस स्नैक्स की तरह खा सकते हैं या फिर रोजाना संतरे का जूस पिया जा सकता है. 

पपीता – पेट के लिए सबसे अच्छे साबित होने वाले फलों में पपीता को गिना जाता है. इसमें विटामिन, खनिज और फायदेमंद एंजाइम्स होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं. इससे ब्लोटिंग और अपच की दिक्कत दूर होती है और साथ ही पेट पतला होने में भी असर दिखता है. पपीता (Papaya) को स्मूदी बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

तरबूज – इस हाइड्रेटिंग फल का गर्मियों में सेहत पर कमाल का असर दिखता है. तरबूज ना सिर्फ लू और डिहाइड्रेशन जैसी दिक्कतों से बचाता है बल्कि वजन घटाने में भी असरदार होता है. इससे शरीर विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा मिलती है और इसमें हेल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. 

अनार – कहते हैं एक अनार और सौ बीमार, लेकिन वजन कम करने में भी अनार के फायदे कुछ कम नहीं हैं. अनार में हाई फाइबर कंटेंट होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. इसमें कैलोरी भी कम होती है और यह कब्ज जैसी दिक्कतें दूर करता है. सुबह मिड डे मील में अनार खाने पर वजन कम होने में अच्छा असर दिखता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold



Source link

x