5 Common Summer Illness, Diseases And Health Related Problems, Garmiyo Mein Hone Wali Bimariya – गर्मियों के मौसम में बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का खतरा, सावधानी बरतनी होती है जरूरत


गर्मियों के मौसम में बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का खतरा, सावधानी बरतनी होती है जरूरत

इन बीमारियों का खतरा गर्मियों में बढ़ जाता है. 

बीमारियां यूं तो सालभर में कभी भी व्यक्ति को घेर सकती हैं, लेकिन ऐसी कई बीमारियां और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हैं जिनका खतरा गर्मियों में ज्यादा होता है. व्यक्ति अगर सेहत का ध्यान ना रखे तो गर्मी के मौसम मं इन स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का शिकार हो सकता है. आमतौर पर देखा जाता है कि इस मौसम में स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन भी प्रभावित होती है. धूप से स्किन का झुलसना, स्किन पर रैशेज पड़ना और सिर में दर्द होना भी कुछ आम दिक्कतें हैं. इनके अलावा, किन गंभीर बीमारियों से व्यक्ति गर्मियों के मौसम में पीड़ित हो सकता है, जानें यहां. 

यह भी पढ़ें

सरसों के तेल में मुट्ठीभर मिला लें ये पत्ते, बाल झड़ने की दिक्कत दूर होती है और उगते हैं नए बाल

गर्मियों में होने वाली बीमारियां 

चिकनपॉक्स – चिलचिलाती गर्मी वाले मौसम में चिकनपॉक्स एक आम समस्या है. चिकनपॉक्स होने पर पूरे शरीर पर जगह-जगह दाने निकलने लगते हैं. इन दानों में फ्लुइड भरा हुआ होता है और ये खुजलाहट वाले होते हैं जिससे पूरे शरीर में वक्त-बेवक्त खुजली होती रहती है. इन दानों को फोड़ा जाए तो दर्द होने लगता है. 

प्रोटीन से भरपूर ये 5 फूड्स मसल्स बिल्ड करने में दिखाते हैं असर, बनने लगती है बॉडी 

टायफॉयड – इस मौसम में टायफॉयड का खतरा भी बढ़ जाता है. टायफॉयड होने पर बुखार चढ़ता है और लंबे समय तक सिर में दर्द बना रहता है. खानपान पर ध्यान देकर और दवाइयां लेने के बाद ही टायफॉयड कम होता है. सड़ा-गला खाने और गंदा पानी पीने पर टायफॉयड हो सकता है. 

डिहाइड्रेशन – डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी होना एक आम समस्या है जो गर्मियों में हो जाती है. गर्मियों के मौसम में धूप के कारण ज्यादा प्यास लगती है और लू चलने की वजह से भी शरीर डिहाड्रेटेड हो जाता है. डिहाइड्रेशन के कारण चक्कर आने लगता है, कमजोरी महसूस होती है और व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना और शरीर को नमी देने वाली चीजों को खाते-पीते रहना जरूरी होता है. 

फूड पॉइजनिंग – खानपान सड़ा-गला या खराब हो तो फूड-पॉइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है. फूड-पॉइजनिंग हार्मफुल बैक्टीरिया के कारण होता है और गर्मियों के मौसम में बैक्टीरिया ज्यादा पनपते हैं. इसीलिए गर्मियों में खासतौर से खानपान पर ध्यान देना जरूरी होता है. 

आंखों के इंफेक्शन – आंखों से जुड़े कई इंफेक्शंस गर्मियों के मौसम में ज्यादा होते हैं. इस मौसम में 

आई इरिटेशन, कंजंक्टिवाइटिस और आई एलर्जी की संभावना ज्यादा होती है. इसीलिए गर्मियों में चेहरे और आंखों को साफ पानी से धोते रहना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India



Source link

x