रंगीला के लिए पहली पसंद नहीं थीं उर्मिला मातोंडकर, उस वक्त की इन दो टॉप एक्ट्रेसेज के साथ फिल्म बनाने की सोच रहे थे मेकर्स



रंगीला के लिए पहली पसंद नहीं थीं उर्मिला मातोंडकर, उस वक्त की इन दो टॉप एक्ट्रेसेज के साथ फिल्म बनाने की सोच रहे थे मेकर्स

उर्मिला मातोंडकर भारतीय सिनेमा की उन बेहतरीन कलाकारों में से हैं जिन्होंने ना सिर्फ बॉलीवुड बल्कि तेलुगु, मलयालम, मराठी और तमिल सिनेमा में भी अपनी गहरी छाप छोड़ी है. एक्ट्रेस ने 1977 से फिल्मों में एक्टिव हैं. उन्होंने अपने सफर की शुरुआत एक चाइल्ड एक्टर के तौर पर की थी. उर्मिला ने करीब 3 साल की उम्र में बी.आर. चोपड़ा की फिल्म कर्म (1977), और श्रीराम लागू की मराठी फिल्म जाकोल (1980), और श्याम बेनेगल की अपराध ड्रामा कलयुग (1980) में काम किया था. शेखर कपूर की मासूम (1983) में शानदार एक्टिंग करने के बाद एक चाइल्ड स्टार के रूप में उर्मिला के फैन फॉलोइंग बढ़ गई. मासूम के बाद उर्मिला ने प्रवीण भट्ट की भावना (1984), के. विश्वनाथ की सुर संगम (1985), राहुल रवैल की डकैत (1987) और कल्पतरु की.

उर्मिला ने बतौर लीड हीरोइन काम की शुरुआत 1989 की मलयालम ब्लॉकबस्टर चाणक्यन से की. उर्मिला ने अपना बॉलीवुड सफर सुपरहिट नरसिम्हा (1991) से शुरू किया. उर्मिला ने चमत्कार, द्रोही और गायम जैसी सफल फिल्मों में काम किया. 1993 और 1994 में उर्मिला ने ज्यादा सफल फिल्में नहीं दीं. इनमें ऋषि कपूर के साथ श्रीमान आशिक, अजय देवगन के साथ बेदर्दी और जुगल हंसराज के साथ आ गले लग जा शामिल हैं. उर्मिला की फ्लॉप फिल्मों का सिलसिला उस फिल्म के साथ खत्म हुआ जिसने उन्हें उस वक्त का बड़ा सितारा बना दिया.

राम गोपाल वर्मा के डायरेक्शन में बनी रोमांटिक कॉमेडी रंगीला उनके लिए एक सक्सेसफुल फिल्म साबित हुई. इस फिल्म में उर्मिला ने एक्ट्रेस बनने की ख्वाहिश रखने वाली एक लड़की का रोल किया था. आमिर खान और जैकी श्रॉफ के साथ आई रंगीला को क्रिटिक्स से लेकर जनता तक सभी का प्यार मिला. फिल्म को 8 सितंबर, 1995 को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था. रंगीला की सक्सेस के साथ उर्मिला रातोंरात सेंसेशन और सुपरस्टार बन गईं. बताया जाता है कि इस फिल्म का बजट महज 4.5 करोड़ रुपये था जबकि फिल्म ने 33 करोड़ रुपये की कमाई की.

रंगीला के लिए जिन एक्टर्स से की गई बात

खबरों के मुताबिक शुरुआत में लीड रोल के लिए श्रीदेवी के साथ रवीना टंडन पर भी विचार किया गया था. हालांकि बाद में मिली जोशी के किरदार के लिए उर्मिला को फाइनल कर लिया गया. इसी तरह बताया जाता है कि मुन्ना (आमिर खान) के लिए शाहरुख खान पर विचार किया गया था लेकिन शाहरुख बंबिया टपोरी के रोल में इंट्रेस्टेड नहीं थे. राज (जैकी श्रॉफ) के सपोर्टिंग रोल के लिए अनिल कपूर और सलमान खान से बात की गई थी. लेकिन उन्होंने अपने बिजी शेड्यूल के चलते फिल्म रिजेक्ट कर दी.

उर्मिला को रंगीला कैसे मिला?

एक इंटरव्यू में आरजीवी ने खुलासा किया कि द्रोही के दौरान एक गाने के लिए कोरियोग्राफर नहीं आए थे. इसलिए उन्होंने उर्मिला से पूछा कि क्या वह खुद डांस करेंगी और वह मान गईं. वर्मा ने कहा कि उन्होंने बहुत अच्छा काम किया और तभी उन्होंने उर्मिला के साथ रंगीला बनाने का फैसला किया.



Source link

x