पुराना फोन चलेगा नए मोबाइल की तरह, सेटिंग में करने होंगे ये 3 बदलाव, सुपरफास्ट हो जाएगी स्पीड


फोन जब नया रहता है तो चलाने में मजा आता है क्योंकि ये बहुत स्मूद और फास्ट काम करता है. वहीं जब ये पुराना होने लगता है तो आमतौर पर ये स्लो होने लगता है, और कई फोन तो ऐसे भी होते हैं तो समय के साथ हैंग होने लगते हैं. हैंग या स्लो फोन किसे चलाने पसंद होता, इसलिए कुछ लोग तंग आ कर नया फोन खरीदने की सोचते हैं. वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो रिपेयरिंग शॉप पर दे देते हैं ताकि इसे ठीक कर दिया जाए. हालांकि अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है कि फोन पुराना होने पर स्लो हो गया है तो इसके लिए आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. वह इसलिए क्योंकि आप कुछ सेटिंग को बदलकर भी पुराने फोन को नए जैसा बना सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाएं पुराने फोन को नया…

कैशे साफ करना पहली चीज़ है जो जरूरी है. फोन की ऐप कैश मेमोरी को क्लियर करने से फोन की स्टोरेज और स्पीड पर असर दिखाई देता है. आइए जानते हैं किन स्टेप से ऐप कैशे को खाली कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- फोन रिस्टार्ट करना अच्छा होता है या पावर ऑफ? जान लिया ये ‘सीक्रेट’ तो कभी खराब नहीं होगा मोबाइल!

सबसे पहले सेटिंग को ओपेन करें> फिर स्टोरेज पर क्लिक करें.> Other ऐप्स पर टैप करें.> इस लिस्ट के ऐप्स को एक ऑर्डर में दिखाया जाता है, जिसमें सबसे ज्यादा स्टोरेज खाने वाली ऐप ऊपर होती है. उस ऐप को सेलेक्ट करें जिसका कैशे साफ करना चाहते हैं. > अब Clear Cache पर क्लिक करें.

Clear Storage: अगर आप ज्यादा जगह खाली करना चाहते हैं, तो ‘क्लियर स्टोरेज’ सेलेक्ट करें. इससे सारा डेटा डिलीट हो जाएगा, लेकिन ऐप स्मार्टफोन में मौजूद रहेंगी. यूज़र्स स्पीड बढ़ाने के लिए अनचाही ऐप्स और अडिशनल फोटो हटाने के बारे में भी सोच सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कटे हुए चार्जर के तार से फोन चार्ज करना सही होता है या गलत? सच से अनजान हैं 90% लोग

अपडेट भी ज़रूरी
अपने स्मार्टफोन को हमेशा ही उसको मिलने वाले अपडेट से इंस्टॉल करें और मोबाइल को अपडेटेड रखें, क्योंकि अपडेट मे कई बार बग पैच होते हैं, जो स्मार्टफोन मे किसी गलत प्रोग्राम को सही करने के अलावा नए फीचर्स भी मिलते हैं.

Tags: Mobile Phone, Tech Knowledge, Tech Tricks



Source link

x